Dosto, smartphones aur 4G internet ne to pados me rahne wali behenji ko bhi influencer kar diya.
Collegewaale backbenchers ko apna photography business launch karne ki opportunity bhi de di….
TVs ko almost redundant bana diya kyunki ab hotstar, voot aur prime TV to mobile me bhi milte hai….
Uske saath logo ko investment options bhi kaafi zyaada mil rahe hai - sharmaji ke bete ne stock market trading mobile app download kiya aur abhi regularly profits jama kar raha hai. Badee gadi air bada ghar liya hai aur ye hi nahi chutti ke liye Switzerland gaya tha.
Aap bhi apne mobile se, Angel One app download kar ke turant trading shuru kar sakte ho. Lekin which mode of investment is best for you? Ye question aapko pareshan na kare isliye aaj hum discuss karenge IPO as a means of investment.
IPOs to danadan profits sabit karke de raha hai . Many traders and neighborhood gyaan denewale will tell you ki unko IPO me bahut accha profits mila hai. Aur ye baat sach hai. Bite saal 11 IPOs nikle the. Unme se, despite itna zyaada volatility, 8 IPOs ne sabit kiya a surge of 95%.
Simple words mein their value increased nearly 100 percent. For example: if their initial value was Rs 100, the value surged to Rs 195.
Convince ho gaye kya?
Nahi dosto - it should take a lot more convincing when it comes to investing your hard-earned money. Risk janna padega. IPOs ke characteristics aur unke general way of working bhi seekhna padega. Phir decide karo ki - IPO aapke liye sahi hai ki nahi?
Investments - especially stock market investments ke liye - sahi fit (based on risk appetite and available funds) ke hishab se choose karna zaroori hai.
Lalachi ban ke choose nahi karna chahiye.
Aaj discuss karenge:
- What is IPO?
- How does it work?
- Strengths and opportunities of IPO
- Weaknesses and threats related to IPO
Point number 1.
What is an IPO?
IPO ka full form hai Initial Public Offering. IPO nikalnewale company ko apne expansion (ya koi dusra business reason ke liye), public se paise invite karte hai. In return public ko apne invest kiye hue paise ke hishab se company mein shares mil jata hai.
In other words, companies apne shares public ko bech dete hai. Agar public ko company attractive lage (investment ke liye) toh stock market pe company ka shares khareed sakte hain. IPO shares ka bhav any other shares ke jaise fluctuate hota rahta hai. Traders "most opportune moment" yaani ki low rate mein khareedne ki koshish karte hai.
Point number 2.
How does it work for an investor or trader?
Jab koi trader company ka ye shares khareed leta hai to samaj lo ki uska IPO investment ban gaya hai.
Agar us shares ka rate bad jata hai to trader ya investor ka profit ho jata hai.
Agar trader ne zyaada optimistic bana aur IPO shares high rate mein khareed liya aur phir shares ka price kam ho gaya then unfortunately trader ko losses ho jata hai.
Lekin disappointed hone ki zarurat nhi. Losses are a reality on the stock market lekin loss ka risk manage karne ke liye bhi kai tareeke hai.
It is about choosing right. Sahi time aur sahi price me invest karna ya shares khareedna zaroori hai.
To dosto, aapko IPO ka introduction foundation samajh aa hi gaya hoga.
Manta hu. It seems very attractive aur bilkul simple. But ab hum dost ban chuke hai isliye main aapko batana chahta hu ki life mein har cheez ke liye SWOT analysis karna zaroori hai. SWOT yani ki strengths weaknesses opportunities aur threats. Ye concept military se le ke hospitals, hospitals ad agencies mein use kiya jata hai, before taking any big decision.
Apke finances ke saare decisions bade rehte hai.
Chalo ab shuru kar lenge SWOT analysis. I always prefer to pehle look at the good side (yaani ki benefits) of anything...toh....
Point number 3.
IPO ke strengths aur opportunities
1) Catch them young: Alia Bhatt abhi bhi apne college friends ke saath chill karti hai. Unke college friends aam aadmi hai. Lekin they were her friends before she became a big star jab she was easier to approach (bodyguards ke bina) and befriend. Issi tarah IPO is an opportunity to become a shareholder of any company before it becomes famous and pricy. Simple words mein company ka shares mehenge hone ke pahle invest karne ke liye opportunity hai.
Jab company starting stage mein hai usually share price kam rehta hai. As the company grows, wahi shares ke prices badte rahege. Ek na ek din you can sell your shares at a much higher rate aur accha khasha profit pa sakte ho.
2 ) Good for long-term investors: Aaj ke samay me kisi ke pass to dosto ke WhatsApp messages ko reply karne ke liye time nahi hai, exercise karne ka time nahi hai. Mei apna secret batau to teen hafto pahle to mein bina nahaye kaam ke liye nikal gaya aur lagbhag kai log har hafte mein teen bar bina brush kiye so jate hoge. Hai na? Dosto lekin ek baat realise karna important hai:
Agar tum bhi itna ho toh obviously tumhare paas apne investments ka khayaal rakhne ke liye har din time nahi hai. You need long term investments that keep appreciating even jab tumhare paas check karne ke liye time nahi hai. Har din buy sell karne ke liye time nahi hai. Aur na research kar ke market volatility me capitalise karne ka time hai. Buying into an IPO allows you to buy shares at a low rate and then ignore them for some time while they grow.
3) Sab koi equal hai - no special discount for bade log. Share price order document mein likha jata hai to investor chahe bade hai ya chote; 100 shares khareed raha hai ya 10,000 shares, share price same hi rahega.
Ab dekh lenge the points to consider before buying IPO shares.
Toh chaliye last part
Point number 4.
How does it work for an investor or trader?
(And how to manage them - after all main aapko darane ki koshish nahi kar raha … just trying to make sure you have a complete picture)
Threats to your IPO investment hai ignoring the risk, not getting sufficient information aur sabse worst - falling for hype.
- 1. Ignoring potential risk: Koi bhi company ka koi bhi business initiative unke goal ke opposite ja sakta hai. Pahle se hi samajh lo that there are risks in any stock market dealings. Apne saare savings IPO mein invest kiya aur loss ho gaya to? Apna Financial Goals, Investment Budget aur Risk Appetite (how much are you willing to gamble with so that itna hi kho jayega jis se tumhari zindagi bigaad nahi jayegi) … ye 3 cheezo ko hamesha dyaan mein rakhna. Phir decide kar lena. Kya mere pass paise hai IPO mein invest karne ke liye?
- Neglecting key information: Tumhare pass thoda bahut time rehna hi chahiye at least IPO stock ke related akbaar dekhne ke liye aur company ke periodic statements padne ke liye. Sahi bhav mein bechne ka mauka company prospectus publish hote hi aa jata hai. Prospectus ko dhyaan se padna - kya company ka financial health accha hai? Company ka market record kaisa hai? Reputation kaisa hai? IPO ka kya reason hai?
- Getting swept anyway by initial hype: Logo ka loss-related stock market fears kahi na kahi dot com bubble ke kahaniyo se aa jati hai. Lekin dot come bubble ke time mein bhi logo ne hype ke wajah se galat investment decisions liye the. Inke jaise mat bano. History se humein hamesha learnings leni chahiye aur dot com bubble ka yahi moral of the story tha - theek tak research karna chahiye. Zyaada excited aur lalachi ho ke kahi bhi koi bhi popular concept mein invest mat karna. Aur best advice - koshish karo to choose a company whose business you understand.
To yeh tha an introduction and SWOT analysis of IPO in India taki aap khud decide kar sako - kya IPO mere liye sahi hai?